30 जून के बाद देश में अनलॉक 2.0 की तैयारी, जाने जरूरी बातें

0
759
अनलॉक 2.0

आभा न्यूज़। कोरोना वायरस के चलते देश में लगाए गए लॉकडाउन और उसके बाद अनलॉक 1 के बाद भी कोरोना महामारी थमने का नाम नहीं ले रहा है। ऐसे में सोशल मीडिया पर लॉकडाउन बढ़ने की खबर सामने आ रही है। हालांकि, खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश में लॉकडाउन दोबारा लागू होने की खबरों को अपवाह बताया है। इसी बीच प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी बुधवार को मुख्यमंत्रियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंस के दौरान बातचीत की और मौजूदा हालात को लेकर अनलॉक- 2 (Unlock 2) के बारे में विचार करने की बात कही। पीएम मोदी ने आर्थिक गतिविधियों को दिशा देने के साथ अनलॉक 2.0 (Unlock 2.0) की तैयारियों में जुटने की बात कही है।

Also Read – मास्क पहनने से पहले जान लें ये जरूरी बातें, WHO ने सभी को किया अलर्ट

अनलॉक 2.0 के दौरान जारी रहे यें सुविधाएं
  • देश में अब तक अनलॉक की प्रक्रिया जारी है तो लॉकडाउन लगने के बारे में उड़ रही अपवाहों को नजरअंदाज करना होगा।
  • अनलॉक 2.0 में देश में जारी प्रतिबंध में और कमी लाई जा सकती है, आर्थिक गतिविधियों में तेजी लाने के लिए राज्य सरकार निर्माण संबंधी गतिविधियों को बढ़ावा दे सकती है।
  • कोरोना वायरस पर नियंत्रण के लिए और कोविड-19 संक्रमितों के सम्पर्क में आए लोगों को ट्रेस करने और आइसोलेशन पर जोर दिया जा सकता है।
  • राज्यों में कोरोना वायरस से निपटने की क्षमता को बढ़ाने के लिए बुनियादी ढांचा, सूचना प्रणाली और सार्वजनिक भागीदारी पर जोर देना जारी रखा जाए। इस पर सरकार पूरा जोर दे रही है।
  • यह सुनिश्चित किया जाना चाहिए कि इस संकट में जारी किए गए हेल्पलाइन नंबर लोगों के लिए सहायक हो, न कि असहाय।
  • अनलॉक 2.0 के दौरान और बाद भी लोग अपनी और अपनों की सुरक्षा के लिए मास्क पहनने, सेनेटाइजेशन और अन्य स्वास्थ्य संबंधी बातों का ध्यान रखना होगा। सरकार द्वारा वर्तमान में जारी सूचनाओं और सेवाओं को आगे भी जारी रखना होगा।
  • जिन राज्यों में कोरोना रिकवरी के आंकड़े अच्छे हैं, उन्हें दूसरे राज्य को इसके बारे में जानकारी शेयर करना चाहिए, ताकि अन्य राज्य भी मरीजों के इलाज के समय ध्यान रख सकें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here