पीएम किसान : फिर से आने वाला है पैसा, जानिए आपको मिलेंगे या नहीं

0
279
प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना

नई दिल्ली। कोरोना महामारी के चलते लागू लॉकडाउन के बीच किसानों के लिए खुशखबरी है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम किसान) की अगली क़िस्त जल्द ही किसानों के खाते में पैसे आने वाले हैं। इस स्कीम का पैसा सभी लाभार्थियों के बैंक खातों में ट्रांसफर किया जाएगा। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से कोई भी किसान जुड़ सकता है। ऐसे में आप अभी तक नहीं जुड़ पाए हैं, तो जल्दी करें। यह काम आप ऑनलाइन भी कर सकते हैं या अपने नजदीकी अधिकारीयों के माध्यम से भी कर सकते है। मोदी सरकार की इस स्कीम से किसानों को सालाना 6 हज़ार रुपये दिए जाते है। यह पैसा साल में 3 बार किस्तों के माध्यम से सीधे बैंक एकाउंट में दिया जाता है। हर 4 महीनों में दो – दो हज़ार रुपये की किस्तों में दे दी जाती है। पीएम किसान योजना की अगली क़िस्त किसानों के खाते में जल्द आने वाली है।

जानिए पीएम किसान योजना का अब तक कितनी बार मिल चुका है पैसा
  • पीएमकिसान स्कीम की पहली किस्त – फरवरी 2019 में जारी की गई थी।
  • पीएमकिसान स्कीम की दूसरी किस्त – 2 अप्रैल 2019 को जारी की गई थी।
  • पीएमकिसान स्कीम की तीसरी किस्त – अगस्त 2019 में जारी की गई थी।
  • पीएमकिसान स्कीम की चौथी किस्त – जनवरी 2020 में जारी की गई थी।
  • पीएमकिसान स्कीम की पांचवी किस्त – 1 अप्रैल 2020 को जारी की गई थी।

अब पीएम किसान योजना की छठवीं क़िस्त जारी होने वाली है।

PM Kisan पोर्टल पर इस तरह चेक करें अपनी डिटेल

आपने जो डिटेल यानी विवरण किसान योजना के लिए दिया है, उसे चेक करने के लिए दी गई आधिकारिक वेबसाइट पर क्लिक करें – pmkisan.gov.in

वेबसाइट के होम पेज में आपको Farmer Corners का विकल्प दिखेगा। अगर आपने पहले से ही आवेदन किया है और आपका आधार सही तरीके से अपलोड नहीं हुआ या किसी कारणवश गलत नंबर दर्ज हो गए, तो आप अपना आधार नंबर ठीक कर सकते हैं। इस साइट पर सरकार ने पीएम किसान योजना के लाभार्थियों की लिस्ट अपलोड कर दी गई है। आप अपना आधार नंबर, बैंक एकाउंट नंबर, मोबाईल नंबर दर्ज करके अपने आवेदन की स्थिति देख सकते हैं। यहां पर प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए रजिस्ट्रेशन भी करा सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here