Rajasthan में बनेगा दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम

0
349
राजस्थान में बनेगा दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम

जयपुर। राजस्थान की राजधानी जयपुर में एक और विशाल क्रिकेट स्टेडियम बनने जा रहा है। जयपुर में 30 हज़ार दर्शकों की संख्या वाला सवाई मानसिंह स्टेडियम है। लेकिन अब राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन ने शहरवासियों को और प्रदेशवासियों को एक और विशाल बड़ा स्टेडियम देने का फैसला किया है। आस-पास के जिलों के क्रिकेटरों को भी काफी लाभ मिलेगा। जबकि भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के पास एक विशाल बड़े स्टेडियम का विकल्प होगा।

दरअसल, राजधानी जयपुर में दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम बनाए जाने का फैसला लिया गया है। राजस्थान क्रिकेट संघ 100 एकड़ जमीन में करीब 350 करोड़ की लागत से इस विशाल स्टेडियम को बनाएगा। इस स्टेडियम में दर्शकों की संख्या भारत के मौजूदा स्टेडियमों से तो अधिक होगी, लेकिन फिलहाल में अहमदाबाद में बना एक लाख दर्शकों की संख्या वाले स्टेडियम से कम होगी।

राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन इस स्टेडियम में 75 हजार दर्शकों के बैठने की क्षमता प्रदान करेगा। दर्शकों के लिहाज से देखा जाए तो यह स्टेडियम दुनिया का तीसरा और भारत का दूसरा सबसे बड़ा स्टेडियम होगा। दुनिया का पहला सबसे बड़ा स्टेडियम गुजरात के अहमदाबाद के मोटेरा में बनकर तैयार हो गया है। जबकि दुनिया का दूसरा बड़ा स्टेडियम ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न में स्थित है। इन दोनों स्टेडियमों में दर्शक क्षमता एक लाख से पार है।

अहमदाबाद में बने सरदार वल्लभ भाई पटेल स्टेडियम में 1 लाख 10 हजार औऱ ऑस्ट्रेलिया के स्टेडियम में 1 लाख 2 हजार दर्शकों के बैठने की क्षमता है। राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन के सरंक्षण डॉ. सी.पी. जोशी और संघ के अध्यक्ष वैभव गहलोत की मौजूदगी में हुई बैठक में स्टेडियम का डिजाइन तैयार कर लिया गया। इन अधिकारियों ने यह भी जानकारी दी कि इस स्टेडियम में क्या – क्या खास होने वाला है।

अधिकारियों की माने तो, इस स्टेडियम में दो रेस्टोरेंट, खिलाड़ियों के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर के प्रेक्टिस नेट और मीडिया के लिए 250 सीटों वाला कॉन्फ्रेंस हॉल बनेगा। राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन के सचिव महेंद्र शर्मा ने बताया कि इस स्टेडियम में अंतरराष्ट्रीय स्तर के क्रिकेट मैच के अलावा दो प्रेक्टिस ग्राउंड बनेंगे, जिनमें रणजी मैच हो सकेंगे। वर्ल्ड क्लास क्रिकेट एकेडमी और क्लब हाउस भी इस स्टेडियम में बनेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here