मोदी सरकार को इस योजना से मिलेंगी 72 हजार रुपये की पेंशन

0
164
पीएम व्यापार पेंशन योजना

नई दिल्ली। मोदी सरकार हर वर्ग के लिए विभिन्न प्रकार की योजनाएं चला रही है। मोदी सरकार ने देश के व्यापारियों को पेंशन देने की योजना करी थी। पहले इस योजना का नाम प्रधानमंत्री लघु व्यापार मानधन योजना था, अब इसका नाम बदलकर एनपीएस फ़ॉर ट्रेडर्स एंड सेल्प एम्प्लॉएड परसंस कर दिया है। इस योजना में आवेदकों को 60 साल को उम्र के बाद पेंशन मिलती है। अगर इस योजना में पति-पत्नी दोनों पात्र है तो संयुक्त परिवार को प्रतिमाह 6 हजार यानी एक साल के 72 हजार रुपये पेंशन के तौर पर मिलेंगे।

NPS योजना के फायदे

इस योजना में अगर कोई व्यक्ति 30 साल की उम्र से प्रतिमाह के हिसाब से 100 रुपए निवेश करता है। यानी एक साल में 1200 रुपये और पूरे टेन्योर में 36 हजार रुपये का योगदान देगा। 60 साल की उम्र के बाद उसे सालाना 36 हजार रुपये बतौर पेंशन के मिलेंगे। अगर पेंशन खाताधारकों के साथ अनहोनी हो जाती है तो उसके जीवनसाथी को प्रतिमाह 1500 रुपये मिलेंगे।

इस योजना में कितना निवेश कर सकते हैं

NPS की इस योजना में उम्र के हिसाब से मासिक क़िस्त 55 रुपये से 200 रुपये के बीच है। अब तक इस योजना से करीब 40 हजार लोग जुड़ चुके हैं। बता दें कि इस योजना में EPF/NPS/ESIC के ग्राहकों को फायदा नहीं मिलेगा। अगर इनकम टैक्स भरते हैं वो इस योजना से नहीं जुड़ सकते हैं।

आवेदन कैसे करें

NPS योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए आधार कार्ड और बचत खाता या जनधन खाता चाहिए। आवेदक की उम्र 18 से 40 साल के बीच होनी चाहिए। वार्षिक आय 1.5 करोड़ से कम होनी चाहिए। इस योजना के लिए आवेदन करने के लिए कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) पर डॉक्यूमेंट लेकर जाना होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here