मास्क पहनने से पहले जान लें ये जरूरी बातें, WHO ने सभी को किया अलर्ट

0
409
मास्क पहनने से पहले जान लें ये जरूरी बातें

आभा न्यूज़। दुनियाभर में तेजी से फैल रहे कोरोना वायरस को रोकने के लिए सभी लोग अपने – अपने तरीके अपनाकर सावधानियां बरत रहे हैं। इसी बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन ने मास्क पहनने को लेकर अपनी गाइडलाइन में कुछ बदलाव किए हैं। WHO के अनुसार, भारत में मास्क पहनना सभी के लिए जरूरी हो गया है। भारत में जिस तरह कोरोना वायरस फैल रहा है इसको देखते हुए WHO ने बताया कि किसे मास्क पहनना चाहिए और मास्क किसका बना होना चाहिए।

इन जगहों पर जरूर पहने मास्क

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के प्रमुख टेड्रोस अदनोम के अनुसार, जनता को ऐसी जगह मास्क पहनना जरूरी है, जहां वायरस का खतरा हो या लोगों का आपस में दूरी बनाना मुश्किल हो जैसे – पब्लिक ट्रांसपोर्ट, दुकानें या फिर ऐसी जगह जहां ज्यादा भीड़भाड़ रहती है।

बीमार लोग जरूर पहनने मास्क

WHO के प्रमुख ने कम्यूनिटीट्रांसमिशन वाले इलाकों में रहने वाले लोगों को सलाह दी जो लोग 60 साल या उससे अधिक उम्र के है या ऐसे लोग जिन्हें गम्भीर बीमारी है। उन्हें ऐसी स्थिति में मेडिकल मास्क पहनना चाहिए। जहाँ लोग आपस में शारिरिक दूरी बनाए नहीं रखना सम्भव नहीं है।

इन मेटेरियल का होना चाहिए मास्क

WHO ने गैर – मेडिकल फेब्रिक मास्क की बनावट को लेकर भी नई गाइडलाइन जारी की है। जिसमें यह सलाह दी गई, कि मास्क बनाने के लिए मेटेरियल की कम से कम तीन परत होनी चाहिए।डब्ल्यूएचओ प्रमुख ने कहा कि कोरोना वायरस को दूर करने के लिए मास्क एक अच्छा ऑप्शन है। लेकिन मास्क वायरस का परमानेंट उपाय नहीं है, इसको पहनने के बाद भी वह पूरी तरह से सुरक्षित नहीं है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here