PM किसान योजना के 70 लाख नए सदस्यों के बने किसान क्रेडिट कार्ड, आप ऐसे उठाए फायदा

0
245
PM Kisan Yojana

आभा न्यूज़। केंद्र सरकार ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना से जुड़े नए 70 लाख को किसान क्रेडिट कार्ड बना दिए हैं। KCC को 24 फ़रवरी को जोड़े जाने की वजह से पीएम किसान योजना के लाभार्थियों के लिए यह कार्ड बनाना आसान हो गया था।

केंद्रीय कृषि राज्यमंत्री कैलाश चौधरी ने बताया कि PM किसान सम्मान निधि योजना के जुड़े होने के बाद 75 लाख आवेदन केसीसी बनाने के लिए आए थे, जिनमें से 70.32 लाख किसानों को Kisan Credit Card जारी कर दिए गए हैं। जिसकी वजह से किसानों को सस्ता लोन मिलेगा। अब KCC के करीब पौने आठ करोड़ लाभार्थी हो गए हैं।

एक समय था जब किसानों को बैंक आसानी से लोन नहीं दिया जाता था। मोदी सरकार ने किसानों को PM किसान सम्मान निधि योजना से जोड़ा तो लोन लेने के लिए कार्ड बनवाना आसान हो गया क्योंकि की सरकार पहले ही किसानों के रेवेन्यू रिकॉर्ड, बैंक एकाउंट और आधार कार्ड को अप्रूव कर चुकी है। सरकार ने इस साल 15 करोड़ किसानों को Agricultural Loan देने का लक्ष्य कर रखा है। सरकार यह अहम कदम किसानों को साहूकारों से भरी ब्याज दर से छुटकारा पाने के लिए उठा रही है।

किसान क्रेडिट कार्ड पर ब्याज की दर मात्र 4 प्रतिशत है। जिसमें बिना सिक्योरिटी के 1.60 लाख का लोन ले सकते हैं। समय पर भुगतान करने पर लोन राशि को 3 लाख रुपए तक बढाया जा सकता है।

किसान क्रेडिट कार्ड ऐसे बनवाएं

इसके लिए आपके ऑफिशियल वेबसाइट https://pmkisan.gov.in पर जाना होगा। इस वेबसाइट पर फार्मर्स टैब के दाईं ओर Download KCC Form का विकल्प दिया गया है। केसीसी बनवाने के लिए इस फॉर्म को डाऊनलोड कर लें। फिर इस फॉर्म का प्रिंट ले और इसे अच्छी तरह से भर दें। इसके बाद अपने नजदीकी कामर्शियल बैंक में जमा करा दें। किसान क्रेडिट कार्ड बनने पर बैंक आपको सूचित करेगा और आपके द्वारा दिए गए पत्ते पर कार्ड भेज देगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here