शुरू हुई तत्काल टिकट बुकिंग, इस दिन से कर सकेंगे ट्रेन में सफर

0
228
भारतीय रेलवे तत्काल टिकट बुकिंग शुरू

नई दिल्ली। कोरोना महामारी के बीच भारतीय रेलवे की ओर से स्पेशल यात्री ट्रेनों का संचालन किया जा रहा है। इन ट्रेनों के लिए 29 जून से तत्काल टिकट बुकिंग सेवा भी शुरू हो गई है। हालांकि, तत्काल टिकट बुकिंग केवल 200 श्रमिक ट्रेन और स्पेशल राजधानी ट्रेनों के लिए की जा रही है।

सेंट्रल रेलवे के जनसंपर्क अधिकारी शिवाजी सुतार ने बताया कि 30 जून के बाद चलने वाली ट्रेनों के लिए यह सुविधा की गई है। उन्होंने बताया कि जिन ट्रेनों का 0 नंबर से शुरू है, उन ट्रेनों की बुकिंग की जा रही है। 12 अगस्त को भारतीय रेलवे ने ट्रेनों के सामान्य संचालन को बंद किया है, लेकिन स्पेशल ट्रेनों की संचालन की अनुमति दी गई है।

एडवांस में बुक कर सकते हैं टिकट

इन ट्रेनों के लिए सुबह 10 बजे से एसी क्लास के टिकट और सुबह 11 बजे से स्लीपर क्लास की तत्काल टिकट बुकिंग शुरू हो गई है। रेलवे आरक्षण केंद्र, कॉमन सर्विस सेंटर और टिकट एजेंट्स से टिकट बुक किया जा सकता है। इसके अलावा IRCTC औऱ मोबाइल एप्पलीकेशन से ऑनलाइन तत्काल टिकट बुकिंग की जा सकती हैं।

12 अगस्त तक सामान्य ट्रेनें बंद रहेगी

भारतीय रेलवे ने 12 अगस्त तक सामान्य ट्रेनों के संचालन पर रोक लगा दी है। इनमें नियमित मेल, एक्सप्रेस ट्रेनें और पैसेंजर ट्रेनें शामिल है। हालांकि स्पेशल ट्रेनें चलती रहेगी। राजधानी दिल्ली से 12 मई से स्पेशल ट्रेन शुरू की गई थी। इसके अलावा 1 जून से अतिरिक्त स्पेशल ट्रेनों का संचालन शुरू किया गया था। रेलवे ने बताया कि 1 जुलाई से 12 जुलाई के बीच यात्रा के लिए सभी नियमित ट्रेनों के बुकिंग को कैंसिल कर दिया गया है। केंसिल टिकटों का रिफंड कर दिया जायेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here