रेहड़ी वालों को केंद्र सरकार दे रही 10-10 हजार रुपये

0
26
पीएम स्वनिधि योजना

नई दिल्ली। कोरोना काल में लगे लॉकडाउन में सबसे ज्यादा दिक्कत रेहड़ी, पटरीवालों और मजदूर को हुई। क्योंकि रोजगार छिनने के कारण रोजी-रोटी की दिक्कत हो गई है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ऐसे लोगों की मदद के लिए पीएम स्वनिधि योजना की शुरुआत की है। जिसके तहत रेहड़ी वालों को बिना गारंटी लोन के तहत 10-10 हजार रुपये दिए जाएंगे। तो आइए जानते हैं कि इस योजना का लाभ कैसे लें।

क्या है योजना

पीएम स्वनिधि योजना के तहत रेहड़ी वालों बेहद आसान शर्तों के साथ बिना गारंटी लोन मिलेगा। इस योजना के तहत अभी तक 2.6 लाख से ज्यादा आवेदन सरकार को मिले हैं, जिसमें 64 हजार से अधिक आवेदनों को स्वीकार भी कर लिया गया है। 5500 लोगों को लोन भी दिया जा चुका है। इस योजना की विस्तृत जानकारी के लिए केंद्र सरकार द्वारा वेब पोर्टल और app की शुरुआत की गई है।

50 लाख रेहड़ी वालों को मिलेगी मदद

केंद्र सरकार की इस स्कीम के तहत रेहड़ी-पटरी वालो को अपने व्यवसाय को दुबारा शुरू करने में मदद करेंगी। इसलिए उन्हें बिना किसी गारंटी के 10 हजार रुपए का लोन दिया जाएगा। लोन की सही समय पर अदायगी के मामले में सालाना 7 फीसदी की सब्सिडी भी दी जाएंगी। इसके अलावा डिजिटल ट्रांजेक्शन करने पर उन्हें सालाना 1200 का कैशबैक मिलेगा।

ऐसे करें योजना का लाभ

ईइस स्कीम का ऐलान सरकार के 20 लाख करोड़ रुपये के आत्मनिर्भर राहत पैकेज के तहत किया गया था। इस योजना के लिए 500 करोड़ रुपये आवंटित किए गए थे। PM स्वनिधि योजना का लाभ सड़क किनारे ठेला लगाने वाले या पटरियों पर समान बेचने वालों को मिलेगा। जैसे कि – फल-सब्जी, लॉन्ड्री, सैलून और पान की दुकान चलाने वाले आदि लाभ ले सकेंगे। इस स्कीम में आवेदन करने के लिए केंद्र सरकार द्वारा लॉन्च की गई वेब पोर्टल और मोबाईल ऐप्प के माध्यम से कर सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here