शादी समारोह के लिए सरकार ने दी बड़ी राहत, पढ़िए पूरी खबर।

0
172

जयपुर। लॉकडाउन 4 की गाइडलाइन अपने हिसाब से तय कर सकने से राज्यों की केंद्रीय गृह मंत्रालय की ओर से मिली छूट के बाद राज्य सरकार ने लॉकडाउन के बीच में कई तरह की राहत दी हैं। इसी क्रम में राज्य सरकार ने अब शादी समारोह को लेकर अपने पूर्व में जारी किए गए निर्देशों में बदलाव किया है।

गृह विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव राजीव स्वरूप ने लॉकडाउन की पूर्व में जारी की गई गाइडलाइन में कुछ बदलाव करते हुए इसके क्रियान्वयन को लेकर आदेश जारी कर दिए गए हैं। एसीएस राजीव स्वरूप की ओर से जारी आदेशों के मुताबिक अब शादी समारोह के आयोजन से पहले सम्बंधित उपखण्ड मजिस्ट्रेट की अनुमति प्राप्त करने सम्बन्धी निर्देशों में बदलाव करके राहत दी है।

गृह विभाग के आदेश के मुताबिक अब शादी समारोह से पहले एसडीएम से अनुमति लेने की अनिवार्यता खत्म कर दिया है। अब सिर्फ शादी समारोह की पूर्व सूचना ही एसडीएम को देनी होगी। इस बदलाव के बाद शादी समारोह के आयोजन के लिए एसडीएम की अनुमति मिलने का इंतजार अब नहीं करना पड़ेगा। यह आदेश कन्टेनमेंट जोन को छोड़कर बाकी क्षेत्रों में जारी रहेगा। हालांकि, शादी समारोह को लेकर गृह विभाग के पूर्व में जारी दिशा निर्देशों की पालना अभी भी करनी होगी। आपको बता दें कि गृह विभाग ने कोरोना संकट को लेकर पूर्व में जारी लॉक डाउन की गाइडलाइन में यह निर्देश दे रखे हैं कि शादी समारोह में 50 से अधिक लोग एकत्रित नहीं हो पाएंगे। समारोह के दौरान सोशल डिस्टेसिंग, मास्क के साथ सुरक्षा से जुड़े अन्य उपाय भी करने होंगे। अगर विवाह समारोह में निर्देशों की अवहेलना करने पर सरकार ने 10 हजार रुपये का जुर्माना भी तय कर रखा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here