गुड़ामालानी क्षेत्र में बारिश, किसान जुटे बुवाई में

0
250

गुड़ामालानी। गुड़ामालानी उपखंड क्षेत्र के रामजी का गोल में शुक्रवार शाम को तेज आंधी के साथ बारिश हुई। बारिश के होने के बाद किसानों ने सुबह की खेतों की जुताई शुरू कर दी है। उपखंड क्षेत्र में सियोलों का डेर, बांटा, आलपुरा, गादेवी, रोली और पिपराली में खरीफ़ फ़सल के लिए खेत मे बुआई का कार्य शुरू कर दिया है।

पहली बारिश के बाद किसानों ने खेतों की ओर रुख कर लिया है। उधोग और व्यापारिक प्रतिष्ठान में कार्य कर रहे स्थानीय किसानों ने अवकाश लेकर खेत में जुताई – बुवाई का कार्य शुरू कर दिया है। 5 जून को हुई बारिश के बाद किसानों ने अपने खेतों में बाजरी, मोठ और मूंग के बीजों की बुवाई शुरू कर दी है। किसान जल्दी जुताई के लिए ट्रेक्टर की मदद ले रहे हैं। किसानों ने बताया कि बारिश 10 – 15 दिन जल्दी हुई है। देरी से बोई गई फसलों के अपेक्षित परिणाम नहीं मिलते हैं तथा फ़सल पकते समय कीट और रोगों का संक्रमण बढ़ जाता है। शुक्रवार शाम कोई हुई बारिश बुवाई लायक है।

दूसरी बारिश कब होगी

पहली बारिश होने के बाद कुछ किसान बुवाई नहीं कर रहे हैं। क्योंकि वह कह रहे हैं कि बारिश जल्दी हुई है अगर दूसरी बारिश 15 – 20 दिन में नहीं हुई तो फसल जल जाएगी। मौसम विभाग के अनुसार क्षेत्र में दूसरी बारिश 25 – 30 दिनों में हो सकती हैं। आज सुबह से उमस और आसमान में बादल छाए हुए हैं, शाम तक बारिश होने की सम्भावना है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here