एक App से बनेगी आपके घर के आगे की सड़क, जाने कैसे करें आवेदन

0
21
एक App से बनेगी आपके घर के आगे की सड़क

नई दिल्ली। 25 दिसंबर 2000 में केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना की शुरुआत की गई थी। इस योजना का प्रमुख उद्देश्य ग्रामीण इलाकों में 500 या इससे अधिक आबादी वाले सड़क संपर्क से वंचित गांवों को बारहमासी सड़क से जोड़ना था। इस योजना सबसे बड़ा फायदा गांव को होगा। जिस गांव में सड़के नहीं होती वहां आने जाने में काफी दिक्कतें आती है।

इस योजना से छोटे किसान सीधे बाजार से जुड़ पाएंगे और अपनी फसल बाजार में बेच पाएंगे। इस योजना में सड़कों को सही रखना और खराब सड़को का ख्याल रखा जाएगा।

इस App से बना सकते है अपने गांव की सड़क

इस योजना के तहत आप अपने गांव की नई सड़क और खराब सड़क सही करा सकते है। जिसके लिए केंद्र सरकार ने ‘मेरी सड़क’ नाम की एक सरकारी app लॉंच की है। अगर आपके गांव में अभी तक सड़क नहीं बनी है या सड़क किसी कारण खराब हो गई, तो आप इस app की मदद से प्रधानमंत्री से शिकायत कर सकते हैं। लेकिन वो खराब सड़के सही होगी जो प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के अंतर्गत बनी हो।

ग्रामीण सड़के होगी कवर

प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत केवल ग्रामीण क्षेत्रों की सड़कों को ही कवर की जाएगी। यह योजना पूरी से सेंट्रली स्पॉन्सर स्किम है। शहरी सड़के इस योजना में नहीं है। ग्राम की ऐसी सड़के जो गांव/बसावटों या बसावटों के समूहों को एक – दूसरे उच्च स्तर की सीमावर्ती सड़क को जोड़ती है।

इस योजना का मुख्य उद्देश्य
  • PMGSY का मुख्य उद्देश्य गांव को शहरों की पक्की सड़को से जोड़ना है। जिससे वो हर मौसम में काम आ सकें।
  • प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना में वो बस्तियां योग्य है जिस में 1000 जनसंख्या हो, उस बस्ती को गांव या शहर से जोड़ दिया जाएगा।
  • प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना का यह भी उद्देश्य है जो पुराने रास्ते है उसे भी नए सिस्टम से बनाया जाएगा। पुराने रास्तों को अपग्रेड किया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here