प्रवासी मजदूरों के खाते में आएंगे 6 हजार रुपये, सिर्फ ये 3 डॉक्युमेंट की जरूरत

0
268
पीएम किसान निधि योजना

नई दिल्ली। केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई पीएम किसान सम्मान निधि के तहत देश के 10 करोड़ किसानों की सहारा बनी है। पहले इस योजना का लाभ सिर्फ किसानों को मिलता था। अब इस योजना का फायदा प्रवासी मजदूर भी सकेंगे। देश के वह प्रवासी मजदूर अपने घर लौटे हैं, उन्हें केंद्र सरकार इस योजना के तहत मजदूरों के बैंक खाते में 6000 रुपये देने का ऐलान किया है।

इस योजना के तहत प्रवासी मजदूरों के बैंक खाते में 6 हजार रुपये प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन पंजीकरण करवाना होगा। ऑनलाइन पंजीकरण करने के लिए मुख्य रूप से तीन डॉक्यूमेंट की जरूरत होगी – आधार कार्ड, बैंक खाता नंबर और जमीन से जुड़े कागजात।

केंद्रीय मंत्री कैलाश चौधरी ने इसके बारे में जानकारी देते हुए बताया कि जो प्रवासी मजदूर घर लौटे हैं और किसान सम्मान निधि योजना के लिए रजिस्ट्रेशन करवाते हैं, तो उन सभी को केंद्र सरकार द्वारा लाभ दिया जाएगा। इसके लिए केंद्र सरकार ने आधिकारिक सूचना जारी कर दी है। पंजीकरण कराने के बाद सभी मजदूरों के बैंक खाते में पैसा भेज दिया जाएगा।

पीएम किसान योजना – प्रवासी मजदूरों को मिलेंगे 6 हज़ार रुपये

देशभर में कोरोना महामारी के कारण लॉकडाउन की स्थिति बनी होने की वजह से लाखों प्रवासी मजदूर दूसरे राज्यों से अपने घर लौटे है। ऐसे में उनके पास रोजगार न होने के कारण काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। ऐसे में केंद्र सरकार ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत उन्हें 6 हज़ार रुपये देने का ऐलान किया है।

केंद्र सरकार की इस योजना लाभ लेने के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराना होगा। ऑनलाइन पंजीकरण करने के लिए पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ विजिट कर सकते हैं।

योजना का लाभ लेने के लिए तीन डॉक्यूमेंट की जरूरत

जो प्रवासी मजदूर इस योजना के तहत रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरना चाहते हैं तो सरकार द्वारा मांगे गए तीन डॉक्यूमेंट की जरूरत होगी। पहला सभी किसानों के पास आधार कार्ड, दूसरा बैंक खाता नंबर और तीसरा खेती की जमीन के दस्तावेज होने चाहिए।

आपके द्वारा रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरने के दौरान दी गई जानकारी और दस्तावेजों को केंद्र सरकार वेरिफाई करेगी। सब कुछ सही होने पर केंद्र सरकार प्रवासी मजदूरों के खाते में 6 हजार रुपये भेज दिए जाएंगे।

PM किसान हेल्पलाइन नंबर

अगर किसानों के पास पीएम किसान सम्मान निधि योजना को लेकर कोई प्रश्न है तो वो सीधे इस 011-23381092 टोल- फ्री पर कॉल कर सकते हैं।

  • PM किसान टोल फ्री नंबर – 18001155266
  • PM किसान हेल्पलाइन नंबर – 155261
  • PM किसान लैंडलाइन नंबर – 011-23381092, 23382401
  • Email Id – pmkisan-ict@gov.in

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here